इंटरनेट की खोज किसने की – Internet Ki Khoj Kisne Ki

Internet Ki Khoj Kisne Ki :- नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप लोगों का एक और नये आर्टिकल में दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम जाने वाले हैं कि इंटरनेट का आविष्कार मतलब इंटरनेट की खोज किसने की है। क्योंकि काफी सारे लोगों को इसके बारे में पता नहीं होती है और जैसा कि हम सभी जानते हैं कि इंटरनेट का इस्तेमाल हम सभी लोग जितने भी लोग इस विश्व में और अपने भारत में या चाहे जहां भी जितने भी देश के लोग सभी लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन काफी लोगों को नहीं पता कि आखिर इंटरनेट की खोज किसने की थी।

यह एक बहुत ही साधारण सी बात है कि जिसे हम दिन प्रतिदिन हर दिन इस्तेमाल करते हैं हमें उस चीज के बारे में पता नहीं होता तो आज कि यह लेख आप पूरी जरूर पड़ेगा क्योंकि आज के इस लेख में हम इंटरनेट के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने वाले हैं साथ ही इसके आविष्कारक का नाम तथा इंटरनेट का आविष्कार कब हुआ था इसके बारे में भी इसी आर्टिकल में जानने वाले हैं।

चूंकि हम सभी जानते हैं कि इंटरनेट आज के समय में हर इंसान का एक ऐसा अंग बन चुका है जिसके बिना जीवन जी तो सकते है लेकिन जिंदगी को असल में कैसे जिएं ये हमें इंटरनेट नें ही सिखाया है, और आज के समय में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं है जो इंटरनेट के बारे में ना जानता हो। तो आज के यह बेहतरीन सा आर्टिकल आप पूरा जरूर पढ़ना क्योंकि आज हम जानने वाले है की इंटरनेट का आगमन दुनिया में कैसे हुआ है। तो चलिए बिना ज्यादा समय बिताए शुरू करते हैं।

इंटरनेट क्या है?

इंटरनेट इस दुनिया का सबसे बड़ा Network है और असल में इसका कार्य दूरसंचार सूचना को पहुंचाने का होता है, यह नेटवर्क एक दूसरे से कनेक्टेड होता है, उदाहरण के लिए आज के समय में इंटरनेट संबंधित ईलेक्ट्रानिक उपकरण हैं जैसे की कंप्यूटर/मोबाइल सभी इंटरनेट के माध्यम से एक दूसरे से कनेक्ट होते हैं। इंटरनेट एक प्रकार से एक बहुत बड़ा जाल होता है जो की जितने भी कम्यूनिकेशन है सभी को एक दूसरे के साथ जोड़े रखता है।

इंटरनेट की खोज किसनें की और कब? – Internet Ki Khoj Kisne Ki Thi

इंटरनेट को को बनाने के लिए या यूं समझें की इंटरनेट की खोज करने में किसी एक इंजीनियर का हाथ नहीं है बल्कि इसे कई श्रेष्ठ इंजीनियरों नें मिलकर बनाया है तब जाकर सही मायने में हमें इंटरनेट की सुविधा प्राप्त हो पाई है। सर्वप्रथम अमेरिका के निवासी नें सन् 1970 में Vinton Cerf तथा Robert Kahn नें मिलकर टीसीपी तथा आईपी का आविष्कार किया था जिससे इसकी शुरुआत के बाद Roy Tomlinson के द्वारा सन् 1972 में सबसे पहले Email Network की शुरुआत की गई थी।

इंटरनेट किसनें बनाया है?

इंटरनेट को कई महान कंप्यूटर वैज्ञानिक नें मिलकर बनाया है और असल में इंटरनेट को अमेरिका के डिफेंस डिपार्टमेंट को कहा जाता है लेकिन इसके अलावा इंटरनेट बनाने का श्रेय Vinton Cerf तथा Bob Kahn को भी जाता है। और ये तीनों वैज्ञानिक अमेरिका के प्रसिद्ध कंप्यूटर वैज्ञानिक में से एक है जिन्होंने इस दुनिया को इंटरनेट के दर्शन कराये हैं।

इंटरनेट का आविष्कार कब हुआ था?

इंटरनेट का आविष्कार किसनें किया था इसके बार में तो हम ऊपर जान ही चुके हैं अब चलिए हम यह भी जान लेते है की इंटरनेट का आविष्कार सर्वप्रथम कब हुआ था क्योंकि इस प्रश्न को भी हमारे बहुत से भाई लोग है जो गूगल पर पूछते रहते हैं, तो आपको बता दूँ की दोस्तों इंटरनेट की खोज सर्वप्रथ अमेरिका देश में सन् 1969 में हुआ था। और इस इंटरनेट का इस्तेमाल सर्वप्रथम DOD (डिपार्टमेंट ऑफ डिफेंस) के द्वारा किया गया था।

भारत में इंटरनेट का आविष्कार कब हुआ था?

इंटरनेट के आविष्कार से ही दुनिया में इस खोज को लेकर काफी वाहवाही हो रही थी और दूसरे देश विदेश भी इस खोज को करनें में तथा इंटरनेट के प्रति अपना कम्यूनिकेशन बनाना शुरू कर दिए थे। आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की दोस्तों अपने भारत मे विदेश संचार निगम लिमिटेड पहली एक मात्र ऐसी कंपनी थी जिस कंपनी नें सर्वप्रथम भारतिए लोगों को इंटरनेट की सुविधा दी थी।

सबसे पहले विदेश संचार निगम लिमिटेड कंपनी नें ही अपना ब्रॉडबैंड रखा था और उस ब्रॉडबैंड से अपना कंप्यूटर जोड़ा था। शुरुआत में इस सर्विस से मात्र कुछ ही लोग जुड़ पाए थे क्योंकि उस समय internet speed काफी कम हुआ करती थी, उस समय इंटरनेट स्पीड KBPS तथा BPS में आती थी।

लेकिन धीरे धीरे इस आविष्कार पर और भी ध्यान देते हुए इस और भी बेहतर बनाया गया जिसका नतीजा आज के समय में आपलोग देख ही सकते हैं की हमें MBPS तथा GBPS में इंटरनेट स्पीड देखने को मिल जाती है। और इंटरनेट कनेक्शन आज पूरे विश्व में फैला हुआ है।

इंटरनेट का मालिक कौन हैं? Internet Ka Malik Kaun Hai

इंटरनेट का आविष्कार किसने किया था इसके बारे में तो आप ऊपर जान ही चुके हैं और आपकी जानकारी के लिए बताया दूँ की इंटरनेट बिल्कुल फ्री होती है परंतु इसको लोगों तक पहुंचाने के लिए बड़ी बड़ी कंपनी करोड़ों रुपये खर्च करती है जिससे की हम जो भी इंटरनेट इस्तेमाल करते है और उसका पैसा देते है हम उन कंपनियों को देते है जो हमें इंटरनेट की सुविधा प्रदान करते हैं। तो इस हिसाब से हम जिस भी कंपनी का सिम कार्ड इस्तेमाल करते हैं और जिस कंपनी के द्वारा इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं उन्ही को इंटरनेट का मालिक कह सकते हैं अन्यथा इंटरनेट का मालिक कोई भी नहीं है।

Internet Ka Full Form Kya Hota Hai?

Internet Full Form in Hindi – इन्टरकनेक्टेड नेटवर्क

Internet Full Form in English – Interconnected Network

इंटरनेट के जुड़े रोचक तथ्य

  • आपको जानकारी के लिए बता दूँ की इंटरनेट बिल्कुल फ्री होता है, लेकिन जो हम सभी लोग हर महीने इंटरनेट के पैसे देते हैं वह हम उन कंपनियों को देते है जो करोड़ों रुपए खर्च करके अपना नेटवर्क जाल बिछाते है जैसे की विदेशों से खींचे गए नेटवर्क तार, बड़े बड़े कम्यूनिकेशन टावर और भी बहुत कुछ।
  • आपको यह भी जानकर हैरानी होगी कि इंटरनेट को हम सभी लोग अच्छे से जानते हैं और इंटरनेट का इस्तेमाल भी हम सभी लोग काफी ज्यादा करते हैं लेकिन पूरी दुनिया में आज भी दुनिया की कुल जनसंख्या का 41% ही इंटरनेट का इस्तेमाल करती है।
  • आपको यह भी पता होना चाहिए की सन् 1969 में DOD नाम की पहली थी जिसनें ARPANET की स्थापना की थी।

FAQ

इंटरनेट का पहला सॉफ्टवेयर कौन सा है?

इंटरनेट का पहला सॉफ्टवेयर जिसका नाम इंटरनेट ऍक्सप्लोरर है जिसे सर्वप्रथम सन् 1995 में माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के द्वारा बनाया गया था।

इंटरनेट की खोज कब हुई थी?

सर्वप्रथम इंटरनेट की खोज 1969 में हुई थी।

इंटरनेट का आविष्कार किस देश में हुआ था?

सर्वप्रथम इंटरनेट का आविष्कार अमेरिका देश में हुआ था।

ईमेल की खोज किसने की थी?

ईमेल की खोज Roy Tomlinson ने सन् 1972 में की थी।

इंटरनेट की संरचना कैसी होती है?

इंटरनेट की संरचना एक जाल जैसी होती है जो की वास्तव में दिखाई तो नहीं देती है परंतु यह अद्रश्य रूप में होती है।

आखरी शब्द

मुझे उम्मीद है की आपको आज का यह आर्टिकल (Internet Ki Khoj Kisne Ki) पसंद आया होगा और आपको इस आर्टिकल नें इंटरनेट से जुड़े सभी प्रश्नों के उत्तर मिल गए होंगे। आप इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों तथा रिस्तेदारों के साथ शेयर जरूर करना और इसके अलावा अगर आपका इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो आप इस पोस्ट के नीचे कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट भी कर सकते हैं।

1 thought on “इंटरनेट की खोज किसने की – Internet Ki Khoj Kisne Ki”

Leave a Comment