फ्रिज का आविष्कार किसने किया और कब? जानें

Fridge Ka Avishkar Kisne Kiya :- घरेलू खाद्य पदार्थों को सुरक्षित और ठंडा रखने के लिए फ्रिज को उपयोग किया जाता है और आज के समय मे लगभग सभी के घरों मे फ्रिज अवश्य देखने को मिल जाती है लेकिन दोस्तों क्या आप जानते हैं की फ्रिज का आविष्कार किसने किया था? अगर आप नहीं जानते है तो आज का यह लेख आपके लिए ही है क्योंकि आज के इस पोस्ट मे हम विस्तार से जानेंगे की रेफ्रिज़रेटर का आविष्कार किसने किया था और कब किया था।

आप सभी में से अलग अलग लोगों के अलग अलग प्रश्न को सकते है जैसे की फ्रिज का आविष्कार कहाँ हुआ था?, Freeze Ka Avishkar Kisne Kiya Tha, सर्वप्रथम फ्रिज किसने बनाया था। तो दोस्तों इन सभी सवालों की बेहतर जानकारी इस पोस्ट में मिलेगी आप इस पोस्ट को पूरा अंत जरूर पढ़ना, तो चलिए शुरू करते हैं।

फ्रिज क्या है?

फ्रिज को रेफ्रिज़रेटर भी कहा जाता है और रेफ्रिज़रेटर को हिन्दी में प्रशीतक भी कहते है लेकिन ज्यादातर लोग इसे फ्रिज ही कहते हैं। फ्रिज घरेलू उपयोग मे आने वाला एक ऐसा उपयोगी यंत्र है जिसके इस्तेमाल से पानी, सब्जियां तथा जितने भी खाने का समान हैं उसे ताजा करने के काम आता है। फ्रिज में खाद्य समान रख देने से वह ठंडा रहता है और वह जल्दी खराब नहीं होता है।

अगर हम बात करें आज से कुछ सालों पहले की जब फ्रिज का आविष्कार नहीं हुआ था तब लोग पानी को ठंडा रखने के लिए मिट्टी के बने घड़े का इस्तेमाल करते थे लेकिन फ्रीज के आविष्कार नें बहुत हद तक खाद्य पदार्थों को खराब होने से बचाता है साथ ही साथ हमें हर समय ठंडा पानी पीने को मिलता है इसके अलावा हम फ्रिज के इस्तेमाल से बर्फ भी जमा सकते हैं।

शुद्ध और आसान भाषा में समझें तो फ्रिज हरी सब्जियों और खाद्य पदार्थों को कई दिनों तक सुरक्षित रखता है और खराब होने से बचाव करता है। और आवश्यकता पड़ने पर फ्रिज के द्वारा ठंडे पानी के साथ साथ बर्फ भी प्राप्त कर सकते हैं।

फ्रिज कितने प्रकार के होते हैं?

पहले सिंगल डोर के फ्रिज आते थे लेकिन अब डबल डोर के फ्रिज आने लगे हैं और कई प्रकार के छोटे से बड़े फ्रिज का आविष्कार हो चुका है लेकिन फ्रिज में लगने वाले समान और उसमें पाई जाने वाली गैसें एक ही होती है। चाहे कोई फ्रिज बड़ा हो या छोटा सभी फ्रिज एक ही तरह से काम करते हैं। बड़े फ्रिज का फायदा ये होता है की उसमें हम ज्यादा मात्रा मे समान रख सकते हैं और छोटे फ्रिज में जगह के अनुसार कम समान रख सकते हैं।

बड़े फ्रिज का इस्तेमाल ज्यादा बड़े परिवारों में तथा बड़ी दुकानों में ज्यादा मात्रा में कोल्डड्रिंक ठंडी करने के लिए इस्तेमाल किए जाते है और छोटी फ्रिज का इस्तेमान ज्यादातर घरेलू उपयोगों में किए जाते हैं।

फ्रिज का आविष्कार किसने किया था? Fridge Ka Avishkar Kisne Kiya Tha

सर्वप्रथम फ्रिज मशीन का आविष्कार अमेरिकी इंजीनियर ओलिवर इवांस (Oliver Evans) जी नें किया था। लेकिन इस फ्रिज के आविष्कार से पहले सन 1755 में एक इंजीनियर नें फ्रिज का डिजाइन बनाया था और दुनिया के सामने पेश किया था। फ्रिज के आविष्कार से पहले लोग ठंडी और बर्फीली जगहों पर बर्फ के घर बनाकर उसमें पानी ठंडा करते थे। इसके बाद से ही अनेकों इंजीनियरों ने अपने अपने फ्रिज के डिजाइन पेश किया लेकिन किसी भी इंजीनियर का फ्रिज डिजाइन कारागार साबित नहीं हुआ।

ओलिवर इवांस ने अपने आविष्कार में बताया था की Closed Vapor Compression Refrigeration के द्वारा बर्फ बनाई जा सकती है। और इसी बात का ध्यान रखते हुए और भी नए इंजीनियरों ने फ्रिज बनाने की कोशिश में लगे रहे और इसके कुछ दिन बाद ही सन 1876 में Carl Von Linde नें बेहतर तरीके से सफल फ्रिज का आविष्कार किया।

हालांकि की फ्रिज बनाने में किसी एक इंजीनियर का हाथ नहीं है और फ्रिज के आविष्कार श्रेय किसी एक वैज्ञानिक को नहीं दे सकते हैं बल्कि कई अलग अलग वैज्ञानिकों ने फ्रिज के अलग अलग चीजों का आविष्कार किया है अपने विचार रखे हैं। तो दोस्तों मुझे आशा है की अब आप समझ गए होंगे की फ्रिज का आविष्कार (Fridge Ka Avishkar Kisne Kiya) किसने किया था।

फ्रिज का आविष्कार कब हुआ था? Fridge Ka Avishkar Kab Hua Tha

वर्तमान समय में उपयोग में लाई जाने वाली फ्रिज Compressor के साथ होती है और Compressor के साथ रेफ्रिज़रेटर का आविष्कार सन 1918 में हुआ था। और इस फ्रीज़ का आविष्कार Alfred Mellowes ने किया था। इसके अलावा पहले पहले फ्रिज के आविष्कारक के रूप में William Cullen भी जाने जाते है और इन्होंने सन 1748 में पहले फ्रिज का आविष्कार किया था।

इसीलिए हम फ्रिज के आविष्कार का श्रेय किसी एक व्यक्ति को नहीं दे सकते हैं बल्कि इसे बनाने के लिए कई इंजीनियरों नें अपने कई वर्ष दिए हैं और अलग अलग लोगों ने अलग अलग विचार दिए हैं।

फ्रिज में कौन से गैस होती है?

फ्रिज का इस्तेमाल हम सभी लोग करते हैं लेकिन काफी लोगों को इस बारे मे नहीं पता है की फ्रिज के अंदर कौन सी गैस पाई जाती है इसीलिए चलिए हम इसके बारे में जान लेते है, तो आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की जब फ्रिज का आविष्कार हुआ था तब से सन 2000 तक फ्रिज मे क्लोरो – फ़्लोरो कार्बन गैस पाई जाती थी लेकिन रिसर्च में पता चला की यह गैस हमारे वतावरण के लिए काफी नुकसानदायक है।

चूंकि हम सभी जानते है की क्लोरो – फ़्लोरो गैस वातावरण के लिए एक जहरीली और खतरनाक गैस है यह गैस वायुमंडल में उपस्थित ओज़ोन परत को काफी नुकसान पहुंचाती है। और इसी जांच के बाद से सरकार द्वारा फ्रिज में इस गैस को भरने से पूर्ण रूप से पाबंदी लगा दी थी।

और अब हमारे फ्रिज में जो गैस देखने को मिलती है वह फ्रीऑन गैस है। यह गैस काफी हद तक सुरक्षित होती है और किसी भी प्रकार से कोई नुकसान नहीं पहुंचाती है। इस गैस का इस्तेमाल फ्रिज के अलावा कई अन्य उपकरणों में भी किया जाता है।

फ्रिज के लाभ

फ्रिज के आविष्कार ने हमारे कई समस्याओं का समाधान किया है इसका सही उदाहरण तो यह है की अगर आप कड़ी धूप से होते हुए कहीं दूर से आए आए और आपको ठंडा पानी मिल जाए तो कितना अच्छा लगता है लेकिन वहीं अगर वह पानी गर्म होगा तो क्या आप पियेंगे, नहीं ना। इसलिए चलिए हम फ्रिज के कुछ महत्वपूर्ण लाभ के बारे में जान लेते हैं।

  1. फ्रिज से हमें ठंडा पानी मिलता है।
  2. फ्रिज का उपयोग घरेलू उपयोगों में खाद्य पदार्थों को खराब होने से बचाने के लिए भी किया जाता है।
  3. फ्रिज का उपयोग दुकानों पर पीने योग्य कोल्ड ड्रिंक को ठंडा करने के लिए भी किया जाता है।

फ्रिज के नुकसान

फ्रिज के कई सारे लाभ है जिनके बारे में हम जान चुके हैं लेकिन फ्रिज के कई सारे नुकसान भी हैं जिनके बारे मे कई लोगों को नहीं पता होता है तो चलिए इसके बारे में भी जान लेते हैं।

  1. फ्रिज में रखा हुआ खाना या कोई अन्य खाद्य पदार्थ भले ही जल्दी खराब नहीं होता है लेकिन वह खाना खाने से मनुष्यों में अनेक प्रकार की बीमारियाँ होने की संभावना बढ़ जाती है।
  2. फ्रिज में किसी भी प्रकार के पके हुए खाने को खुला हुआ नहीं रखना चाहिए।
  3. फ्रिज में ज्यादा दिन के रखे हुए खाने को नहीं खाना चाहिए क्योंकि यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है।
  4. फ्रिज का इस्तेमाल केवल पानी ठंडा करने के लिए सीमित है इसमें किसी भी प्रकार के पके हुए खाने को लंबे समय तक रखने से वह खाना खाने योग्य नहीं रहता है।

FAQ

लाइट जाने के बाद रेफ्रिज़रेटर कब तक ठंडा रहता है?

लाइट जाने के बाद रेफ्रिज़रेटर 8 से 10 घंटे ठंडा रहता है लेकिन आवश्यकता अनुसार वह 5 से 6 घंटे तक ही रहे हुए खाद्य पदार्थ को ठंडा रख सकता है और यह निर्भर करता है की आपका फ्रिज कैसा है।

फ्रिज में कौन सी गैस पाई जाती है?

फ्रिज में फ़्रीऑन गैस पाई जाती है।

फ्रिज को हिन्दी में क्या कहते हैं?

फ्रिज को हिन्दी में प्रशीतक कहते हैं।

फ्रिज को English में क्या कहते हैं?

फ्रिज को English में Fridge और Refrigerator भी कहते हैं।

फ्रिज के जनक कौन हैं?

फ्रिज के जनक ओलिवर इवांस हैं।

भारत में फ्रिज कब आया?

सन 1958 में पहले भरतिए जिनका नाम गोदरेज एंड बॉयस है इन्होंने रेफ्रिज़रेटर का आविष्कार किया।

आखरी में

आखिर में दोस्तों यही कहना चाहूँगा कि फ्रिज का इस्तेमाल हमे सीमित रूप से पानी ठंडा करने के लिए ही करना चाहिए क्योंकि फ्रिज में पके हुए खाने को लंबे समय तक रखने पर उस खाने के लाभदायक बैक्टीरिया मर जाते हैं और हानिकारक बैक्टीरिया की उत्पत्ति होने लगती है। इसीलिए लंबे अवधि के लिए फ्रिज में रखे खाने को नहीं खाना चाहिए।

तो दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल (Fridge Ka Avishkar Kisne Kiya) पसंद आया हो तो आप इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना साथ ही अगर आपका इस पोस्ट से संबंधित कोई प्रश्न है तो आप इस पोस्ट के नीचे कमेन्ट करके भी पूछ सकते हैं।

1 thought on “फ्रिज का आविष्कार किसने किया और कब? जानें”

Leave a Comment